what is seo | seo meaning in hindi | SEO क्या है?

SEO क्या है? (What is SEO ?) – Seo का पूरा नाम SEO (Search Engine Optimization) होता है.


what is seo - Search Engine Optimization Website बिल्डिंग के लिए किया जाता है. यदि आप आपका वेबसाइट क्रिएट करते है तो आपको आपका वेबसाइट Google, Yahoo आदि Search Engine पर ऐड करना होता है. जिसे हम सर्च इंजन पर Optimization करते है, और इसी Optimization को Search Engine Optimization कहते है.

what is seo


SEO सभी वेबसाइट के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है , क्यों कि अगर हम SEO नहीं करेंगे तो हमारा वेबसाइट सर्च इंजन पर शो नहीं होगा . इसलिए इसका इम्पोर्टेन्ट हमारे लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है .Webmasters और Content प्रदाताओं द्वारा 1990 में सर्च इंजन के लिए Optimize Sites को शुरू किया .

SEO Information


Types of SEO in hindi.


SEO सिर्फ तीन प्रकार के होते हैं. 

1. White Hat SEO

2. Black Hat SEO

3. Grey Hat SEO


और अगर हम इसे मार्केटिंग की नज़र से देखें तो ये SEO दो तरह के होते हैं.

1. On page SEO

2. Off Page SEO


1. White Hat SEO in Hindi 

White Hat SEO इसका यह मतलब है की search engine algorithm जो है उसको बहुत ही अचे से follow करके अपनी website को user friendly बनाना होता हैं

दोस्तों जब आप अपनी website किसी भी search engine पर submit करते हो तब आपको उसके सारे rules और regulation बताएगा और ये भी कहेगा की आपको इसमें दिए गए सारे rules ko अच्छी तरह से follow करना है

इसका यह मतलब है जो लोग natural तरीके से SEO करते है उसे हमलोग White Hat SEO बोलते हैं.

2. Black Hat SEO in hindi 

Black Hat SEO का यह मतलब होता है की search engine की जो भी guideline होती है उनमे से कुछ गलतियों या कमियों को निकाल के या फिर ये कहें की search engine algorithm को manipulate करके अपनी website की ranking बढ़ाना.

Black Hat SEO से आपकी वेबसाइट बहुत ही तेज़ी से गूगल के फर्स्ट पेज पर दिखने लगेगी मगर जितनी ही तेज़ी से रंक करेगी उतनी ही तेज़ी से आपकी रंकिंग कम भी होती जायेगी. मतलब ज्यादा देर तक नहीं रहेगी गूगल के टॉप पेज पर.

Black hat seo में सबसे ज्यादा spam links, keyword stuffing जैसे तकनीक ईस्टमाल किया जाता है

3. Grey Hat SEO in Hindi 

Grey hat SEO का मतलब होता है white hat भी नहीं और black hat भी नहीं दोनों को मिला कर जो किया जाता है उसे grey hat seo बोलते हैं.

On Page SEO kaise kare in Hindi


दोस्तों हमारी website या फिर हमारे webpage पर हमसभी लोग जो भी changes (optimize) बदलते है उसे search engine algorithm friendly बनाते ही उसको हम on page SEO कहते हैं

दोस्तों अगर मै आपको simple words में बताऊँ to on page seo ka matlab he ki hamare website के अंदर (website pe) use organic search में ऊपर पहुँचाने के लिए जो प्रक्रिया process करते हैं उसे ही हमलोग on page optimization कहते है.

दोस्तों अच्छी ranking लाने के लिए हम सभी को website ka on page SEO करना बहुत ही जरिरी होता हैं..


महत्वपूर्ण जानकारी

SEO के लिए SEO Friendly Website का होना बहुत जरुरी है .
Website में Meta Tags का होना जरुरी है . जिसमे सबसे महत्वपूर्ण, Page Title, Meta Description, Meta Keyword, Robots.txt का होता है .
वेबसाइट में Sitemap Generator का इस्तेमाल करना पड़ता है .
वेबसाइट के (Search Engine Optimization) White Hat SEO का इस्तेमाल करे .

अगर आप Black Hat SEO करते है तो इसके विपरीत आपके द्वारा किया गया SEO वर्क तो करेगा . मगर सीधे तरीके से नहीं बल्कि उलटे तरीके से Google आपकी वेबसाइट को Black Listed कर देगा . जिसके अनुसार आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में निचे गीर जायेगा .

SEO में Google Webmaster Tool और Google Analytics Tool का इस्तेमाल करे. इस टूल्स के माध्यम से आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन पर जुडती है . किसी भी वेबसाइट को बनाने के बाद इन दोनों टूल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे हमारी वेबसाइट जल्दी से जल्दी गूगल के सर्च इंजन पर आये .

सर्च इंजन के बारे में देखा जाए तो गूगल के अलावा और कोई सर्च इंजन ऐसा नहीं जो कि गूगल के सर्च इंजन का मुकाबला कर सके, क्योकि गूगल एक मात्र ऐसा सर्च इंजन है जिसका इस्तेमाल दुनिया के 95% लोगो के द्वारा किया जाता है. इसके अलावा हम अगर कोई दूसरा सर्च इंजन देखे तो Bing.com को देख सकते है .गूगल के बाद सर्च इंजन में दुनिया में 2 नंबर पर यही ब्राउज़र है.

Google plus Social Sharing ka importance in SEO
Top seo meta tags in hindi knowledge
Sitemap Ke Baare me Janiye
Robots txt in Hindi
Off Page Seo in Hindi
On Page Seo in Hindi
Website par traffic laane ke liye kya karna chahiye
Google analytics Seo me kya help karta hai
Webmaster tool Seo me kiss type se help karta hai
Seo ka pura tutorial ab online liye
Seo tools ke baare me sari jankari
Hindi Me SEO Me Help Aapke liye

आप इन सभी सब्जेक्ट का ज्ञान ले सकते है . SEO में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए आप डेली इस वेबसाइट के माध्यम से अपने ज्ञान को ग्रो कर सकते है .


Post a Comment

Previous Post Next Post